ब्रेकिंग

यूपी में जनता की खून चूसेगी बिजली योगी सरकार ने 12 फीसदी तक बढ़ाए दाम।

यूपी में जनता की खून चूसेगी बिजली योगी सरकार ने 12 फीसदी तक बढ़ाए दाम।

By : Binod Jha
Sep 10, 2019
102

यूपी सरकार लंबे समय से बिजली के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही थी। मिली खबर   के मुताबिक पॉवर यूटिलिटी उत्तर प्रदेश पॉवर कॉपरेशन लिमिटेड(यूपीपीसीएल) ने 25 फीसदी तक दाम बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि यूपी में बिजली की दरें बढ़ सकती हैं। 

अब प्रदेश के जनता को सरकार की ओर से जोरदार तमाचा  है। योगी सरकार ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर जनता के मुँह पर तमाचा जरा है। उत्तर प्रदेश में घरेलू बिजली की दरों में 8 से 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। वहीं औद्योगिक इलाकों में बिजली की दरों में 5 से 10 फीसदी इजाफा किया गया है।

यूपी में जनता की खून चूसेगी बिजली योगी सरकार ने 12 फीसदी तक बढ़ाए दाम।

राज्य विद्युत नियामक आयोग ने नई दरों पर मंथन के बाद अंतिम फैसला लिया है। बिजली के नए टैरिफ में घरेलू, ग्रामीण, व्‍यावसायिक और इंडस्ट्री सभी तरह के उपभोक्ताओं की दरों में बढ़ोतरी की गई है। नई दरों से सबसे ज्यादा प्रभावित घरेलू उपभोक्ता होंगे । इससे पहले बिजली कंपनियों की तरफ से दिए गए प्रस्ताव में शहरी घरेलू उपभोक्ताओं की 0-150 यूनिट की स्लैब की बिजली दर 6.20 रुपए प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव दिया गया था। 

इसके अलावा, शहरी घरेलू उपभोक्ताओं जिनकी खपत 500 यूनिट से ज्यादा है उनकी बिजली 1 रुपए प्रति यूनिट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था। फिलहाल 500 यूनिट के लिए बिजली उपभोक्ताओं को 6.50 रुपए प्रति यूनिट देना पड़ता है, अब उपभोक्ताओं को बढ़ी दरों पर भुगतान करना होगा । राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा के मुताबिक ग्रामीण अनमीटर्ड उपभोक्ताओं की दरों में 25%की बढ़ोतरी की गई है। वहीं गांव के अनमीटर्ड किसान की दरों में 14%, शहरी घरेलू उपभोक्ताओं की दरों में 12% और उद्योगों की दरों में 5-10% की बढ़ोतरी की गई है। जिसे अग्रिम माह से बढ़ी दरों पर आम उपभोक्ताओं को बिल थमा दिया जायेगा। 



Tags:
leave a comment